Friday, May 10, 2024
HomeKHWABON KI TABIRख़्वाब में नदी या नदी का पानी देखने की ताबीर

ख़्वाब में नदी या नदी का पानी देखने की ताबीर

Khwab Mein Nadi Ya Nadi Ka Pani Dekhna- ख़्वाब में नदी या नदी का पानी देखने की ताबीर 

छोटी पतली नदी ( khwab mein nadi ) जिसमें इंसान डूबता नहीं ! नहर की तरह होती है ! लेकिन इसकी ताबीर अच्छी जिन्दगी और खुशखबरी है चाहे ( khwab mein nadi ) आम नदी हो या खास ! और इसी तरह अगर यह देखा कि पानी घरों में दौड़ रहा है ! तो इसकी ताबीर यह है कि जिन्दगी अच्छी गुज़रेगी !

शर्त यह है कि पानी मीठा हो और जमीन से न निकल रहा हो ! और अगर यह देखा कि चश्मे घर या दीवार में या ऐसी जगह फूट निकले हैं ! जहां आम तौर से चश्मे फूटा नहीं करते ! और न उस जगह उनका फूटना मुनासिब है , तो इसकी ताबीर रंज व गम , डर और रोने से की जाएगी !

जो वहां के रहने वालों को चश्मे की ताकत व कमज़ोरी के लिहाज़ से पेश आएंगे ! क्योंकि चश्मे का पानी जितना ज्यादा होगा ! उतनी ही मुसीबत ज्यादा होगी ! यहां तक कि उस जगह के रहने वालों के लिए डर और रोने की हद हो जाएगी !

Khwab Mein Nadi Ya Nadi Ka Pani Dekhne Ki Tabir

और अगर पानी गंदा होगा तो मामला बहुत सख्त और तेज़ होगा ! और अगर किसी ने यह देखा कि उसने चश्मे से पानी पिया है ! तो उस की ताबीर यह होगी कि जितना उसने पानी पिया है ! उतना उसको रंज व गम होगा !

और जिसने यह देखा कि उसने चश्मे के पानी से वुज़ किया  ! या नहाया तो यह हर रंज व गम के लिए बहुत बेहतर है ! और अच्छा मुआमला होने की दलील है ! अगर वह दुखी होगा तो अल्लाह तआला उस से दु : ख को दूर फरमा देगा ! और अगर ख़ौफजदा है तो अमन में हो जाएगा !

अगर कर्जदार होगा तो अल्लाह तआला उसको शिफा अता फरमाएगा ! और यह ताबीर सय्यदिना अय्यूब अलैहिस्सलाम के किस्से से ली गई है ! और जिसने यह देखा कि उसके पास बर्तन है ! जिसमें पानी है ! और वह पाक होन के लिए बैठा है ! या सफर में है ! या किसी नामालूम जगह में है !  तो उसकी ताबीर यह है कि पानी उसकी उम्र और उसकी जिन्दगी है !

यानी अगर उसने वह सब पानी पी लिया ! तो गोया उसकी उम्र खत्म हो गई ! और अगर कुछ पानी बाकी रह गया तो उसकी उम्र का उतना हिस्सा बाकी है ! जितना कि पानी उस बर्तन में बचा है ! और जिस तरह पानी बर्तन में होने की ताबीर उसी तरह खाने में सरीद ( 1 ) की है !

नोट –  सरीद उस रोटी को कहते है ! जो शोरबे मे भिगो कर खाई जाती है ।

 ख़्वाब में नदी या नदी का पानी देखने की ताबीर 

जिसने यह देखा कि उसने साफ और मीठा पानी पिया ! अगर उस को यह नहीं मालूम कि वह पाकी के लिए बैठा है !  या सफर में है , या किसी नामालूम जगह में है ! तो उसकी ताबीर यह है कि वह अच्छी ज़िन्दगी गुजारेगा ! और पाक व साफ ऐश में रहेगा ! अगर पानी मीठा न हो तो उसकी जिन्दगी और ऐश इसी तरह होंगे ! और अगर गंदा है तो जितना गंदापन है ! उतनी ही उसको बीमारी होगी !

अगर किसी ने ख़्वाब में यह देखा कि पानी शीशे के गिलास में है ! तो असकी ताबीर यह है कि गिलास औरत है और अगर पानी नहीं पिया है !  तो पानी से मुराद लड़का है !

अगर किसी ने यह देखा कि वह बाग या खेती को सींच रहा है ! तो उसकी ताबीर यह कि वह अपनी बीवी से अच्छी तरह से सोहबत करेगा ! अगर बाग मे फल या पत्ते लगते देखे तो उसकी ताबीर यह है कि उसकी औरत से उसके लड़का पैदा होगा ! और

Khwab Mein Nadi Ya Nadi Ka Pani Dekhne Ki Tabir

अगर किसी ने यह देखा कि कोई गैर शख्स उसके बाग को सींच रहा है या खेती करे , तो इसमें कोई भलाई नहीं है और जिसने यह देखा कि किसी ने बहती चीज़ से वुजू या गुस्ल किया ! जिससे , वुज या गस्ल जायज़ नहीं है जैसे दूध या शराब या तेल वगैरह बहती चीजों से ! तो इसकी ताबीर यह है कि वह दीन व दुनिया के काम करना चाहता है ! वह पूरे न होंगे !

और इसी तरह अगर किसी ने यह देखा कि उसने पानी से वुज़ू किया है ! लेकिन उसका वुज़ पूरा नहीं हुआ तो उसके भी काम पूरे न होंगे ! अलबत्ता उनमें आसानी पैदा हो जाएगी !

और इसी तरह अगर उसने यह देखा कि नमाज़ पढ़ रहा है ! लेकिन नमाज़ पूरी नहीं की ! तो भी उसके काम पूरे न होंगे ! अलबत्ता अगर उसने वुजू या गुस्ल पूरा कर लिया ! तो यह उसके गुनाहों और ख़ताओं का कफ्फारा है !

RELATED ARTICLES

Most Popular