Friday, May 10, 2024
HomeKHWABON KI TABIRख़्वाब में ज़मीन मिट्टी और रेत वगैरह देखने की ताबीर

ख़्वाब में ज़मीन मिट्टी और रेत वगैरह देखने की ताबीर

Khwab Mein Zamin Mitti Ret Dekhne Ki Tabir

जमीन की ताबीर कई तरीकों से दी जाती है ! अगर उस की हदें आंखों से मालूम होती हैं ! तो उसकी ताबीर औरत से दी जाएगी ! और इतनी बड़ी है कि इसकी हदें मालूम न हो सके ! तो इसकी ताबीर दुनिया है !

और अगर बड़े होने के साथ साथ इसमें हरियाली भी है और इसमें पैदावार भी है ! लेकिन नामालूम किस्म की है ! तो वह इस्लाम दीन है ! और इसी तरह जंगलों की भी ताबीर है !

अगर किसी ने यह देखा कि जमीन उसके लिए बिछा दी गई है ! तो उसकी ताबीर यह है कि उसकी जिन्दगी हिफाजत व खैरियत से गुजरेगी !  अगर किसी ने यह देखा कि जमीन उसके लिए लपेट दी गई है ! तो उसकी ताबीर यह है कि उसकी उम्र खत्म हो गयी ! और कभी उसकी ताबीर विलायत से भी होती है ! बशर्ते कि वह इसका अहल भी हो !

और जिसने यह देखा कि जमीन ने उससे बात की है ! तो उसकी ताबीर यह है कि विह भलाई और अच्छी दुनिया पाएगा ! जिसको देखकर लोग तअज्जुब करेंगे !

और इसी तरह हर वह चीज़ जो बात नहीं करती ! अगर बात करेगी तो उसकी ताबीर यह होगी कि उसको अच्छी चीज़ मिलेगी ! जिसको देख कर लोग तअज्जुब करेंगे !

Khwab Mein Zamin Dekhne Ki Tabir

जिसने देखा कि वह जमीन में गायब तो हो गया ! लेकिन कोई गढ़ा नज़र नहीं आया ! तो उसकी ताबीर यह होगी कि वह दुनिया की तलब में मर जाएगा !

और अगर यह नज़र आए कि गढ़े में गिर कर गायब हुआ है ! तो उसकी ताबीर यह होगी कि उसको कोई नागवार बात पेश आएगी ! या धोका दिया जाएगा ! या यह कि उससे कोई गुनाह हो जाएगा !

और अगर किसी ने यह देखा कि जमीन उसको गर्दिश दे रही है ! तो उस के मुआमले चक्कर में पड़ जाएंगे ! और वह रोजी की तलाश में मुल्क मुल्क फिरेगा !

जिसने यह देखा कि वह जंगल में है ! और उसमें वह सीधा चल रहा है ! या ठीक ठीक तरीके पर चल रहा है तो उसकी ताबीर यह होगी कि वह अपने दीन में हिदायत के रास्ते पर है ! और इस्लाम पर ठीक ठीक चल रहा है !

या अगर किसी ने यह देखा कि वह जंगल में ठीक नहीं चल रहा है ! तो उसकी ताबीर यह है कि उसको इस्लाम में शक है ! अगर किसी ने यह देखा कि वह जंगल में खा पी रहा है ! तो उसकी ताबीर यह है कि वह दीन व दुनिया में नेअमत पाएगा !

ख़्वाब में मिट्टी और रेत वगैरह देखने की ताबीर

जमीन के हिस्से जैसे कि गर्द वगैरह है ! उस की ताबीर माल से होती है ! अगर किसी ने यह देखा कि मिट्टी या रेत खा रहा है ! या यह कि गर्द और मिट्टी उसके ऊपर आ रही है ! तो इसका मतलब यह है कि वह मालदार होगा ! और बहुत माल पाएगा !

और इसी तरह अगर किसी ने यह देखा कि वह उसमें चल रहा है या यह कि वह उस को उठाए हुए है ! तो उसकी ताबीर यह होगी कि उसको माल हासिल करने के लिए बड़ी मेहनत करनी पड़ेगी ! और इसके बाद वह बहुत माल हासिल करेगा !

अगर किसी ने गर्द को आसमान व जमीन के बीच देखा ! तो यह मामला पेचदार होने की निशानी है ! और इसी तरह अगर किसी ने कुहरा देखा ! या किसी ने यह देखा कि वह जमीन को खोद रहा है ! और मिट्टी को खा रहा है तो इसकी ताबीर यह है कि माल को छल व कपट और हीले से खा रहा है !

क्योंकि जमीन की ताबीर वह दीन है जो दीने इस्लाम के खिलाफ हो ! इसी तरह वह जंगल जो डरावना व वहशतनाक हो ! और अगर इसकी हदें मालूम हो जायें ! तो इसकी ताबीर बुरी औरत है ! जिसमें कोई भलाई नहीं !

 हिकायत- Khwab Mein Zamin Mitti Ret Dekhna

नकल है रबीआ बिन उमय्या बिन खल्फ हज़रत अबू बक्र सिद्दीक रज़ियल्लाहु अन्हू की खिदमत में हाज़िर होकर अर्ज किया ! ए अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहू अलैहि व सल्लम के खलीफा !

मैंने कल शाम को ख़्वाब में देखा है कि गोया मैं हरी भरी जमीन में हूं ! और उसमें से मैं उस जगह आ गया ! जो बंजर है , जिसमें किसी किस्म की पैदा वार नहीं है ! और यह भी देखा कि आपके दोनों हाथ मिल गए ! और आपकी गर्दन में तौक बन गए हैं ।

उस ख्वाब को सुनकर इमामे वक्त अबू बक्र सिद्दीक रज़ियल्लाहू अन्हू ने फरमाया कि अगर तू अपना ख़्वाब सच कह रहा है ! तो उसकी ताबीर यह है कि इस्लाम दीन को छोड़ कर कुफ्र इख्तियार करेगा ! और मेरे मामले सब ठीक रहेंगे ! और मेरे हाथ दुनिया के मामलों से पाक रहेंगे !

रिवायत करने वाले का बयान है कि हज़रत उमर बिन ख़त्ताब रज़ियल्लाहू अन्हू के जमाने में रबीआ मदीना से चला गया ! और रुम में कैसर के पास जाकर ईसाई बन गया ! और उसी मज़हब पर मरा ! ( आगे खुदा बेहतर जानता है ! )

RELATED ARTICLES

Most Popular