Thursday, May 9, 2024
HomeISLAMIC JANKARIShawwal - Islamic Hijri Calendar Ka 10 Va Mahina

Shawwal – Islamic Hijri Calendar Ka 10 Va Mahina

शव्वालुल मुकर्रम् – Mahe Shawwal

शव्वाल इस्लामी हिजरी कैलेंडर का दसवा महीना है

Shawwal – Islamic Hijri Calendar Ka 10 Va Mahina

नबी करीम सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम फरमाते हैं कि शव्वाल बड़ाई और बुजुर्गी वाला महीना है ! इस माह की इबादत का बड़ा सवाब है !

नफ़्ल नमाज़ : शव्वाल महीने (Mahe Shawwal) की पहली रात इशा की नमाज़ के बाद चार रकआत नफ़्ल दो सलाम से पढे ! हर रकआत में सूर: फातिहा के बाद सूर: इख़्लास 21- 2। मर्तबा पढे ! अल्लाह पाक इस नमाज़ के पढने वाले के लिये जन्नत के दरवाजे खोल देगा ! और जहन्नम के दरवाजे बन्द कर देगा !

शव्वाल ( Mahe Shawwal ) की पहली रात को इशा की नमाज़ के बाद चार रकअत नफ़्ल दो सलाम से पढे ! हर रकअत में सूर: फातिहा दो बाद सूर: इख़्लास सूर: फ़-लक़  तीन-तीन बार और सूर: नास तीन-तीन बार पढे  !

फिर सलाम फेरने के बाद कलिम-ए-तमजीद सत्तर मर्तबा पढ़कर अपने गुनाहों से तौबा करे ! अल्लाह पाक इस नमाज़ की बरक़त से उसके गुनाहों को माफ़ कर के उसकी तौबा को कुबूल फ़रमायेगा !

You Also Read – Darood Sharif In Hindi

ईदुल फित्र : -Eid Ul Fitr

शव्वाल ( Mahe Shawwal )की पहली तारीख को जुहर की नमाज के बाद आठ रकअत नफ़्ल दो सलाम से पढे ! हर रकअत में सूर: फातिहा दो बाद सूर: इख़्लास 25-25 बार पढे ! सलाम फेरने के बाद सत्तर मर्तबा सुबहा-नल्लाह सत्तर बार इस्तिगफार और सत्तर बार यह दुरूद शरीफ पढे !

अल्लाहुम्म सल्लि अला मुहम्मदि निन्नबिबिय्यील उम्मी व अ ला आलिही व अस हा बिही वबारिक  वसल्लम् +

इस नमाज़ के पढने वाले की अल्लाह पाक दुनिया मे सत्तर  हाजते और सत्तर आखिरत में कुबूल फरमायेगा और अपनी रहमतों के बेशुमार दरवाजे खोल देगा !

नफ़्ली रोज़े : शव्वाल के महीने ( Mahe Shawwal )की दूसरी तारीख से छ: रोजे रख़ने की बडी फ़जीलत है ! नबी सल्लल्लाहु अलेहि वसल्लन ने फ़रमाया : जो शव्वाल के छ: रोजे रखेगा ! तो उसे हजार रोज़े रख़ने का सवाब अता करेगा !

उस पर आग को हराम कर देगा ! और उसके आमाल नामे ( र्कमपत्र ) में बेशुमार नेकियों का सवाब अता करेगा ! ये छ: रोज़े चाहे तो मुसलसल रखे या अलग अलग दिनों में रखे !  मगर इसी महीने के अंदर ही पूरे करने हैं !

RELATED ARTICLES

Most Popular