Monday, May 13, 2024
HomeHIQAYATMuharram Mein Dhol bajana kaisa Hai

Muharram Mein Dhol bajana kaisa Hai

Muharram Mein Dhol

असीराने करबला और शोहदाए करबला के सरों को’ लेकर जब यजीदी लशकर दमिश्क पहुंचे ! और यजीद को इल्म हुआ तो उसने तमाम शहर सजवाने ! और अहले शहर को खुशियां मनाने और घर से बाहर आकर तमाशा देखने का हुक्म दिया !

यजीदी खुशियां मनाने लगे ! एक सहाबी”-ए-रसूल हज़रत सहल रजियल्लाहु तआला अन्हु तिजारत के लिये शाम आये हुए थे ! वह दमिश्क के करीब एक कस्बे से गुजरे ! तो आपने देखा कि तमाम लोग खुशी करते ढोल और बाजे बजाते हैं !

उन्होंने एक शख्स से इस खुशी मनाने की वजह पूछी तो लोगों ने बताया कि अहले ईराक ने सरे हुसैन यजीद को हदिया भेजा है ! तमाम अहले शाम इसकी खुशी मना रहे हैं !

हज़रत सहल ने एक आह भरी ! ओंर पूछा कि सरे हुसैन कौन से दरवाजे से लायेंगे ? कहा वाबुस्साअ: से ! आप उसकी तरफ़ दौड़े ! और बडी दौड धूप के बाद अइले बैत तक पहुंच गये !

आपने देखा कि एक सर मुशाबा सरे रसूल (यानी रसूलुल्लाह सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम की तरह) नेजे पर चढा है ! जिसे देखकर आप बे इख़्तेयार रो पड़े !

Muharram Mein Dhol

अहले बैत में से एक ने पूछा कि तुम हम पर क्यो रो रहे हो ? उन्होंने पूछा आपका नाम क्या है ? फ़रमाया: मेरा नाम सकीना बिन्त हुसेन है !

उन्होंने फ़रमाया मैं आपके नाना का सहाबी हूँ । मेरे लायक जो खिदमत हो फ़रमाइये ! फ़रमाया मेरे वालिद के सरे अनवर को सबसे आगे करा दो ! ताकि लोग उधर मुतवज्जह हो जायें और हम से दूर रहे !

उन्होंने चार सौ दिरहम देकर सरे अनवर मसतूरात से दूर कराया । ( तज़किरा सफा 107 )

सबक : मुहर्रम में ढोल बजाना यजीदियों की सुन्नत है ! लिहाज़ा हमें चाहिए की ज्यादा से ज्यादा इबादत करे , नियाज़ नज़र करे फातिहा ख्वानी करे ! खिचड़ा या लंगर बनाकर तकसीम करे ! शरबत पिलाये ! और ज्यादा से ज्यादा शहीदाने कर्बला पर दुरूदो सलाम का नज़राना पेश करे ! कसरत से नमाज़ पढ़े !

yazid ki gustakhi

RELATED ARTICLES

Most Popular