Friday, May 10, 2024
HomeMIM WORLDडिप्रेशन के 7 इलाज जो हज़रत अली (र.अ.) ने सिखाए हैं

डिप्रेशन के 7 इलाज जो हज़रत अली (र.अ.) ने सिखाए हैं

Hazrat ALi Ne Bataye Depression ke 7 Ilaj-

डिप्रेशन एक मानसिक और ज़हनी बीमारी है जो आपको एक उदास मूड में रखती है ! जिससे आप अपने काम ठीक से नहीं कर पाते और आपकी सेहत पर भी असर पड़ता है ! और अगर वक़्त रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो बहुत कम समय में ये बीमारी इंसान को खा जाती है !

इसीलिए इससे रिलेटेड इलाज के बारे में हमें बात ज़रूर करना चाहिए ! हज़रत अली (र.अ.) ने हमें इलाज के तौर पर लगभग 1500 साल पहले ये 7 चीजें सिखाई जिनसे हमें इस मानसिक बीमारी से लड़ने में मदद मिल सकती है !

Hazrat ALi Ke Bataye Depression ke 7 Ilaj

1. अपने सिर पर ठंडा पानी डालें –

यानि, नहाकर तरोताजा हो जाये , क्यूंकि इससे आप अन्दर तक सुकून महसूस करेंगे

2. खुद को साफ करें

मतलब अपने कपड़े धोयें, इत्र लगायें और वुज़ू बनायें !

3. अल्लाह को याद करें जब भी आप डिप्रेशन में हों

हमेशा दुआ और ज़िक्र करें जब भी आप उदास महसूस करें !  ख़ास कर सूरह अल कहफ, कुरान (18:39) के इन अलफ़ाज़ को कहें
ला हौला वला कुव्वाता इल्ला बिल्लाह ये पढ़ते रहे 

4. अंगूर खाएं 

हज़रत अली (र.अ.) से जुड़ी कई रिवायतों में यह देखा गया है ! कि अंगूर खाने पर दिमाग से बड़ी मात्रा में तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है।

5. अपनी खुद की लाइफस्टाइल जिएं

इस दुनिया में, हर कोई क़ुदरती चीज़ों को छोड़ कर दुनियावी चीज़ों में सुकून ढूँढ रहा है! जो कि तमाम टेंशन से जुडी हुई है ! हम अक्सर महंगी चीजें पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं ! और जब हम उन्हें हासिल नहीं कर पाते, तो यही चीज़ हमें उदास कर देती है ! हम ज़रा इस महंगे और सस्ते लाइफस्टाइल से अलग हट कर एक क़ुदरत की दी हुई इस अनमोल ज़िन्दगी को समझें !

6. ईर्ष्या ( जलन ) को अलविदा कह दो !

किसी से, या किसी चीज से जलन न रखें। अगर उसके पास कोई चीज़ है तो वो अल्लाह का दिया हुआ है ! अगर हम उससे जलन रखेंगे तो गोया कि अल्लाह ने जो उस पर महरबानियां की हैं उस से हम नाखुश हैं ! इसलिए ऐसा कभी न करें । अल्लाह ने हमारे लिए जो कुछ भी चुना है वही हमारे लिए बेहतर है !

7. ख़ुश रहें और जो आपके पास है उसके लिए अल्लाह के शुक्रगुज़ार रहें!

माल इक्टठा करने और ओहदे और रुतबे को पाने के लिए अपने आप को किसी से Compare न करें अल्लाह की नेअमतों का शुक्रिया अदा करें ! और कभी कोई ज़रुरत महसूस हो तो अल्लाह ही से मांगें  !

RELATED ARTICLES

Most Popular