Monday, May 13, 2024
HomeEID UL AZHAIbraheem Alaihissalam Ka Waqiya Hindi Mein

Ibraheem Alaihissalam Ka Waqiya Hindi Mein

हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम और चार परिन्दे

हज़रत इब्राहीम अलैहिस्सलाम Ibraheem Alaihissalam ने एक रोज समुद्र के  किनारे एक आदमी मरा हुआ देखा ! आपने देखा कि समुद्र की मछलियां उसकी लाश को खा रही हैं ! थोडी देर बाद फिर परिन्दे आकर उस लाश को खाने लगे !

फिर आपने देखा कि जंगल के कुछ दरिन्दे आये और वह भी लाश को खाने लगे ! आपने यह मंज़र देखा तो आपको शौक़ हुआ कि आप मुलाहजा फ़रमायें कि मुर्दे किस तरह जिंन्दा किये जायेंगे !

चुनांचे आपने खुदा से अर्ज किया: इलाही ! मुझे यकीन है कि तू मुर्दों को जिन्दा फ़रमायेगा ! और उनके अज्जा दरियाई जानवरों, परिन्दो और दरिन्दौ के पेटों से जमा फ़रमायेगा ! लेकिन मैं यह अजीब मंज़र देखने की आरजू रखता हूं !

खुदा ने फरमाया: अच्छा ऐ खलील तुम चार परिन्दे लेकर उन्हें अपने साथ हिला लो ताकि अच्छी तरह उनकी शिनाख्त हो जाये !

फिर उन्हें ज़बह करके उनके आज़ा एक दूसरे से मिला जुलाकर उनका एक-एक हिस्सा  एक-एक पहाड पर रख दो ! फिर उनको बुलाओ और देखो वह किस तरह जिन्दा होकर तुम्हारे घास दौडते हुए आते हैं !

चुनांचे हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम  Ibraheem Alaihissalam  ने मोर, कबूतर, मुर्गा और कौवा यह चार परिन्दे लिये ! और उन्हें ज़बह किया !  उनके पर उखाडे और उन सबका कीमा करके ओर आपस में मिला जुलाकर इस मजमूए के कई हिस्से किये !

एक-एक हिस्सा एक एक पहाड पर रख दिया ! और सर सबके अपने पास महफूज रखे !’ फिर आपने उनसे फ़रमाया: चले आओं ! आपके फरमाते ही वह आज़ा उडे ! हर-हर जानवर के आज़ा अलग-अलग होकर अपनी तरकीब से जमा हुए !

और परिन्दे की शक्ल बनकर अपने पांव से दौडते हुए हाजिर हुए ! अपने अपने सरों से मिलकर पहले की तरह मुकम्मल होकर उड गये !

( कुरआन करीम पारा 3  रुकू 3  खजाइनुल इरफान सफा 66 )

You Also Read – Shaitan Ka Thuk

सबक : Hazrat Ibraheem Alaihissalam Or Char Parinde

खुदा तआला बडी कुदरत व ताकत का मालिक है !  कोई डूब कर मर जाये ! और उसे मछलियां खा जायें या जलकर मरे ओंर राख हो जाये ! या किसी को दरिन्दे परिन्दे और दरियाई जानवर थोडा-थोडा खा जायें ! और उसक आजा बिखर जायें ।

खुदाए बरतर व तवाना फिर भी उसे जमा फरमाकर जरूर जिन्दा फ़रमायेगा !  बारगाहे खुदा तआला की हाजरी से उसे फरार नहीं ! यह भी मालूम हुआ कि मुर्दे सुनते हैं ! वरना खुदा अपने खलील से यह न फ़रमाता कि उन मुर्दा और कीमा शुदा परिन्दो को बुला !

हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम ने बहुक़्मे इलाही उन मुर्दा परिन्दो को बुलाया और वह मुर्दा परिन्दे आपकी आवाज़ क्यूँ सुनकर दौड पडे ! यह परिन्दौ की समाअत (सुनना) है ! जो अल्लाह वाले है ‘उनकी समाअत (सुनना) का आलम क्या होगा ?

यह भी मालूम हुआ कि उन परिन्दो को जिन्दा तो खुदा ही ने किया लेकिन यह जिन्दगी तुम्हें मिली इब्राहीम अलैहिस्सलाम के बुलाने और उनके लब हिलाने से ! गोया किसी अल्लाह वाले के लब हिल जायें तो खुदा काम कर देता है ।

इसीलिये मुसलमान अल्लाह वालों के पास जाते हैं ! ताकि उनकी मुबारक और कुबूल होने वाली दुआओं से अल्लाह हमारा काम कर दे !

RELATED ARTICLES

Most Popular