Tuesday, April 30, 2024
Google search engine
HomeISLAMIC JANKARIज़ीक़अदा - इस्लामिक कैलेंडर का 11 वां महीना ज़ीक़अदा में करने वाली...

ज़ीक़अदा – इस्लामिक कैलेंडर का 11 वां महीना ज़ीक़अदा में करने वाली इबादत

ज़ीक़अदा – Zeeqadaa

नबी करीम सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फरमाया : ज़ीक़अदा ( Zeeqadaa ) का महीना बडों बुजुर्गो वाला महीना है ! और इस माह की इबादत बहुत अफ़ज़ल है !

नफ़्ली नमाज़े :

इस महीना की पहली रात को इशा की नमाज़ के बाद चार रकअत नफ़्ल दो सलाम से पढ़ो !  हर रकअत में सूर:फातिहा के बाद सूर: इख़्लास  23×23 बार पढे !

फिर सलाम फेरने के बाद अपने गुनाहों से तौबा करके अल्लाह तआला से माफी माँगें ! अल्लाह ने चाहा तो इस नमाज़ की बरकत से उसकी बख़्शिश हो जाएगी ! और हशर के दिन उसकी पेशानी सूरज से अधिक रोशन ( चमकदार )  होगी !

Zeeqadaa

ज़ीक़अदा की हर रात को इशा की नमाज़ के बाद दो रक़अत नफ़्ल पढे ! हर रकअत में सूर: फातिहा के बाद सूर: इख़्लास तीन- तीन बार पढे ! इस नमाज़ के पढने वाले को अल्लाह पाक हर रात उंचे का सवाब अता फ़रमायेगा !

ज़ीक़अदा के महीने में हर जुमा को जुहर की नमाज़ के बाद चार रकअत नफ़्ल दो सलाम से पढे ! हर रकअत में सूर: फातिहा के बाद सूर’: इख़्लास 21-21 मर्तबा पढे ! इस नमाज़ के पढने वाले को अल्लाह पाक हज्ज और उमरा का सवाब अता फरमायेगा !

नफ़्ली रोज़े –

इस माह में जो कोई किसी भी दिन’ रोज़ा रखेगा ! तो अल्लाह पाक उस को उमरे का सवाब देगा ! और इस महीना में पीर के दिन जो कोई रोज़ा रखेगा ! तो उसे बेशुमार इबादत का सवाब मिलेगा !

You Also Read – Eid-ul-Adha Ki Jankari 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular