Monday, May 13, 2024
HomeEID UL AZHAQurbani Ka Janwar Kesa Hona Chahiye

Qurbani Ka Janwar Kesa Hona Chahiye

हदीस मे है कि आहजरत सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम से मालूम किया गया कि कुरबानी का जानवर ( Qurbani Ka Janwar )  कैसा हो ?

तो फ़रमाया – चार किस्म के जानवरो से बचना चाहिए ।

ऐसा लंगड़ा जानवर जिसका लंगड़ापन जाहिर हो

*ऐसा मेरीज जिसका मरज़ जाहिर हो ।

ऐसा काना जिसका कानापन जाहिर हाे

और ऐसा दुबला जिसकी

हहिडयाे में मेंग’ तक न रही हो ।

हजरत अली रजियल्लाहु अन्हु ने फ़रमाया कि आप ( सल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम ) ने हूक्म दिया कि कुरबानी के जानवर के आँख और कान वगैरा अच्छी तरह देख लिया करो । ऐसे जानवरो की कुरबानी मत करो . जिनका कान चिरा हो या कान में’ सूराख़ हो

भेड़ दुंबा और बकरा सिर्फ एक शख्स की तरफ से कुर्बान किया जा सकता है ! बैल भैंस और ऊंट 7 लोगों की तरफ से कुर्बान किया जा सकता है !

सारे शरीक़ को का कुर्बानी की नियत करना जरूरी है ! अगर किसी ने सिर्फ गोश्त खाने के लिए हिस्सा लिया हो तो दूसरे हिस्सेदारी की भी कुर्बानी नहीं होगी बकरा !

साल का भैंस 2 साल की ऊंट 5 साल का होना जरूरी है ! कम उम्र वाले की कुर्बानी दुरुस्त नहीं ! भेड़ और दुंबा 1 साल से कम का किया जा सकता है ! लेकिन शर्त यह है कि वह दिखने में साल भर का लगे !

अगर बेचने वाला जानवर की उम्र बताता है ! तो उस पर एतबार करना जायज है ! लेकिन अलामते उसके खिलाफ ना हो !

Qurbani Ka Janwar

अगर कान या दुम का एक तिहाई हिस्सा कट गया हो ! तो कुर्बानी दुरुस्त नहीं ! इसी तरह अगर एक तिहाई आंख की रोशनी जाती रही हो ! तब भी जायज नहीं !

अगर दुबले जानवर की कुर्बानी कर दी तो दुरुस्त है ! मगर सवाब कम मिलेगी ! अगर इतने दांत गिर गए हो कि की मौजूद दांत उससे ज्यादा हो तो कुर्बानी दुरुस्त है ! वरना नहीं !

अगर पैदाइशी तौर पर कान ही ना हो तो कुर्बानी जायज है ! किसी जानवर के उम्र पर पहुंचने के बाद सिंग़ ना निकले हो उसकी कुर्बानी जायज है ! अगर दोनों थोड़े-थोड़े टूट गए हो ! तब भी जायज है ! अगर जड़ से टूट जाए तो जायज नहीं !

अगर किसी जानवर की दूम पैदाइशी तौर पर ना हो तो बाज ओल्मा कुर्बानी जायज करार देते हैं और बाज़ नहीं ! खस्सी की कुर्बानी करना जायज है !

हामला की कुर्बानी नहीं करना चाहिए अगर कर दी तो दुरुस्त है ! बच्चा निकले तो जी वह भी ज़ब्ह कर दे ! अगर किसी शख्स ने कुर्बानी का जानवर खरीदा !

उनमें कोई नुक्स पैदा हो गया और कुर्बानी देने वाला गरीब है ! तो कुर्बानी दे सकता है ! और अगर मालदार है तो दूसरा बकरा या जानवर खरीदना जरूरी है

अल्लाह हम सबको सही जानवर की कुर्बानी करने की तौफीक अता फरमाए

आमीन या रब्बुल आलमीन

 

# Qurbani ki Dua In Hindi

RELATED ARTICLES

Most Popular